बिज़नेस की automate करने की कोशिश हर छोटे-बड़े बिज़नेस में होती है | हर एक कारोबारी अपने बिज़नेस की ऑटोमेट करने के लिए, जगह-जगह से सलाह लेता है |
पर ये सलाह कारगर नहीं होती, क्युकी यह सलाह आपको यह नहीं बताती की आपको किन चीजों को automate करना है, और किन चीजों को नहीं |
आज WhatYouRemind Blog पर, हम आपको बताने जा रहे है 5 ऐसी चीजों के बारे में जिस आप अपने किसी भी छोटे या बड़े बिज़नेस की Automate कर सकते है, और अपना समय बचा सकते है |
5 things every small business should automate
1} Social media को ऑटोमेट करना ज़रूरी |
अगर मैं आपसे कहूँ की सबसे ज़रूरी काम हो एक बिज़नेस में automate ज़रूर करनी चाहिए, वो है सोशल मीडिया |
क्युकी social media पर लगातार पोस्ट करने से आपको अपने बिज़नेस के लिए नए कस्टमर मिलते है | आपकी बिज़नेस की सफलता, नए और अच्छे कस्टमर पर निर्भर करती है |
क्युकी ज़्यादा कस्टमर माने, ज्यादा प्रॉफिट | इसलिए आपको अपने बिज़नेस के सोशल मीडिया अकाउंट कोई ज़रूर Automate करना चाहिए |
इसके लिए आप Hootsuite, SocialPilot, Hopper HQ, CoSchedule, SocialBakers, Sendible, Zoho Social, और Buffer का प्रयोग भी कर सकते है |
2} बिज़नेस की चाहिए Appointment scheduler
हर एक बिजनेसमैन (कारोबारी) को, अपना पूरा दिन अच्छे से प्लान करना चाहिए | इससे यह होगा की आपको पता होगा की किस जगह आपको अपना कीमती समय देना है |
Appointment scheduler ऐप्प जैसे की Calendly और Picktime, बिना किसी अतिरिक्त पैसे के आपको यह सहूलियत देते है की आप अपनी अपॉइंटमेंट की अपने कस्टमर से आसानी से बुक करवा सकते है |
इससे आपकी productivity बढ़ेगी और आपको कोई मैनेजर को नौकरी पर रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी | आप अपने कस्टमर की ज़रूरी जानकरी भी इन ऐप्प के माध्यम से आसानी से ले सकेंगे – जैसी की ईमेल, फ़ोन नंबर और अन्य |
3} Email marketing
आप आने कस्टमर को अपने खुद के बारे में, अपने बिज़नेस और उनसे जुड़े प्रोडक्ट के बारे में ईमेल के माध्यम से बता सकते है |
पर क्या आपके पास इतना समय है की आप हर एक नए कस्टमर को ईमेल करेंगे? ऐसे में आपको ईमेल को ऑटोमेट करने की ज़रूरत पड़ेगी |
आप अपने ईमेल मार्केटिंग में इन 3 चीजों को ऑटोमेट कर सकते है |
- Welcome emails
- Abandoned cart emails
- Birthday/anniversary email
4} Customer relationship management (CRM) system
आपका बिज़नेस चाहे, नया हो या पुराना, छोटा हो या बड़ा, आपके बिज़नेस को business leads और sales reports दोनों की ज़रूरत पड़ेगी |
CRM सॉफ्टवेयर आपको यह आज़ादी देता है कि आप अपने कस्टमर के सफर को ट्रैक कर सकते है | अपने कस्टमर को customer loyalty programs में जोड़ना, invoice भेजना और Feedback लेना, यह सब आसान हो जायेगा, यदि आप CRM सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करेंगे |
मार्किट में ये CRM software बहुत पॉपुलर है – HubSpot, Bitrix24, Zoho CRM, Capsule, Insightly, ClickUp, PipeDrive और Freshsales |
5} Daily reporting
कोई भी बिज़नेस की बैकबोन (रीड़ की हड्डी) होती है उनकी sales और revenue | ऐसे में आपको यह रिकॉर्ड digital माध्यम से ही मिल सकता है |
यदि आप अपने बिज़नेस के लिए Ads (विज्ञापन) का प्रयोग करते है, तो Daily Reports आपको Google Ads या Facebook Ads के माध्यम से मिलेगी |
यदि आप ads की जगह organic marketing करते है, तो यह Daily Reports आपको Google Analytics के माध्यम से मिलेगी |
कई जगह, इसे शुरू करने के आपके पास प्रीमियम प्लान्स की आवश्यकता होती है | पर आप अपने बिज़नेस के परफॉरमेंस का रिकॉर्ड रखने के लिए इसे ज़रूर इस्तेमाल करिये |
निष्कर्ष:
बिज़नेस को automate करने से- आप अपने बिज़नेस को बढ़ाने, बिज़नेस में होने आम गलतियों से बचने, और मोटा प्रॉफिट कमाने की संभावना को बढ़ा लेते है |
इसलिए आपको अपने बिज़नेस को ऑटोमेट करने की ज़रूरत है | एक बात का आप ध्यान रखें की ये Automation Tools फ्री या paid भी हो सकते है |
यदि आपका बिज़नेस नया है, तो आप Free Automation tools को ही इस्तेमाल करिये | इससे आपके पैसे बचेंगे | बाद में प्रॉफिट कमाने के बाद, आप Premium plans ख़रीद सकते है |
बिज़नेस ऑटोमेशन और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को अपने बिज़नेस में कैसे इस्तेमाल करें, यह जानने के लिए इऑन बारकिन की Intelligent Automation: Learn how to harness Artificial Intelligence to boost business किताब ज़रूर पढ़ें |